स्वतंत्रता दिवस 2020 : लाल किले पर अलग होगा नजारा - समारोह को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की गाइड लाइन



09  अगस्त 2020  - लखनऊ / दिल्ली - (ख़ुशी समय डेस्क ) - कोरोना वायरस महामारी के चलते पुरी दुनिया की दशा और दिशा दोनों बदल चुकी है। हर काम का तरीका समय के साथ बदलता जा रहा है। इस वजह से 15 अगस्त को देश में मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी बदलाव किया गया है। लाल किले पर समारोह तो होगा, लेकिन इस बार रौनक कम रहेगी। इसके साथ ही कहा जा रहा है कोरोना संकट के वक्त प्रधानमंत्री लाल किले से कोई बड़ी घोषणा भी कर सकते हैं।

इस बार 15 अगस्त के कार्यक्रम में कई अहम बदलाव किए जाएंगे। इसके लिए गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। मेहमानों की संख्या से लेकर बच्चों के कार्यक्रम में शामिल होने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों का ख्याल रखा जाएगा।

इस बार सिर्फ 1500 मेहमानों को ही न्योता दिया जाएगा जो कोरोना वारियर्स होंगे। हर साल की तरह इस बार वीवीआईपी मेहमानों की लिस्ट भी छोटी कर दी गई है। इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में सिर्फ पांच हजार लोग शामिल होंगे। जबकि हर बार करीब 30 हजार लोग कार्यक्रम में शिरकत करते थे।

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार समारोह में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। इस बार केवल जॉइंट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारियों तक ही बुलाया गया है। समारोह स्थल के पास पार्क में इमरजेंसी कोविड सेंटर बनाए जाएंगे।

सामूहिक आयोजनों से बचने की सलाह : गृह मंत्रालय की एडवायजरी के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस पर सामूहिक आयोजनों से बचने की सलाह दी गई है। इसमें कहा गया है कि आजादी का पर्व मनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाए। होम मिनिस्ट्री ने यह सलाह देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लिया है।