महापौर ने किया खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ



लखनऊ, 21 सितम्बर 2020 - महापौर संयुक्ता भाटिया ने सोमवार को तेलीबाग स्थित इन्दिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में यूनाटेड नेशन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (UNWFP) के सहयोग से समर्थ संस्था द्वारा संचालित खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम का उदघाटन किया । इसके साथ ही वहाँ विभिन्न स्थलों  से आए 50 श्रमिकों को राशन किट का वितरण भी किया । इसमें जिनका राशन कार्ड किन्ही  कारणो से नहीं बन पाया एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लगभग 45 स्थानीय श्रमिक, प्रवासी मजदूर एवं अन्य गरीब परिवार शामिल थे । कार्यक्रम मे समाज की मुख्यधारा से अलग थलग जीवन यापन करने वाले पांच उभयलिंग (ट्रांस जेंडर)को भी आमंत्रित किया गया था ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर  वर्ल्ड फूड प्रोग्राम एवं समर्थ संस्था के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों मे यह कार्य इस समय की मांग के अनुरूप है और प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे रहने वाले जरूरत मंद परिवारों को इससे बहुत सहयोग मिलेगा। मेयर ने विशेष ज़ोर देते हुए कहा कि कोविड-19 आपदा का विपरीत प्रभाव किसी वर्ग विशेष या जाति पर नहीं पड़ा वरन इसका प्रभाव समाज के प्रत्येक वर्ग जाति स्त्री, पुरुष एवं थर्ड जेंडर के सदस्यों पर भी पड़ा है, और मैं वर्ल्ड फूड कार्यक्रम  एवं समर्थ संस्था की सराहना करती हूँ कि उन्होने बिना किसी भेद-भाव समाज के प्रत्येक वर्ग को अपने इस प्रयास मे शामिल किया है I साथ ही उन्होने समर्थ संस्था के मार्च 2020 से चल रहे कोविड आपदा राहत के प्रयासों (जरूरत मंद परिवारों को राशन उबलब्ध कराना एवं मास्क वितरण) की भी सराहना की।

इग्नू की क्षेत्रीय निदेशिका डा. मनोरमा सिंह ने उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुये कहा कि इस महामारी के समय में उचित शिक्षा एवं सावधानी से बचा जा सकता है । कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस अधीक्षक (एसपी) स्पेशल टास्क फोर्स विशाल विक्रम सिंह ने उपस्थित सभी महिलाओ से कहा कि इस समय मे महिलाओं को आगे बढ़ कर नेतृत्व करने एवं समाज को शिक्षित करने की आवश्यकता है । सभी सामाजिक दूरी का पालन करें तभी इस तरह की महामारी से बचाव संभव होगा। उन्होने कहा कि जब हर ग्रामीण महिला शिक्षित हो और यह ज़िम्मेदारी परिवार के पुरुष सदस्यों की है कि वे अपनी बेटियों , बहनों को अवश्य शिक्षा लेने के लिए प्रेरित करें जिससे वह समय की हर परिस्थिति  के अनुसार जीवन निर्वाह कर सकें ।

कार्यक्रम मे उपस्थित डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा कि इस तरह से सामाजिक प्रयासों से ही श्रमिकों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थितियों मे परिवर्तन आएगा और उन्हे एक उच्च श्रेणी के जीवन यापन का अवसर प्राप्त होगा |

समर्थ संस्था के सचिव डॉ0 प्रवेश द्विवेदी ने इस कार्यक्रम और उद्देश्य के बारे मे बताते हुए कहा कि, कोविड-19 जैसी वैश्विक आपदा में प्रभावित हुए, लखनऊ जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले निराश्रित, लखनऊ मे रह रहे प्रवासी परिवारों एवं अन्य गरीब परिवारों को चयनित कर के उन्हें एक माह का राशन उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके अंतर्गत उनको 20 किलो आटा, 3 किलो अरहर की दाल,2 किलो सरसों का तेल एवं एक किलो नमक दिया जाएगा । यह कार्यक्रम आगामी अक्टूबर माह तक चलेगा जिसमे लगभग 20 हजार परिवार लखनऊ जिले के लाभान्वित होंगे ।
अतः ऐसे सभी पात्र परिवार जो उपरोक्त श्रेणी मे आते है, वह समर्थ संस्था के नंबर पर संपर्क भी कर सकते है ।  संपर्क करें :- 7388034449 ईमेल :- samarthpahal@gmail.com