आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों से रूबरू हुईं राज्यपाल



लखनऊ, 09 जनवरी, 2024 - डा0 अब्दुल कलाम आजाद प्राविधिक विश्वविद्यालय (ए०के०टी0यू0) द्वारा संचालित 26 इन्जीनियरिंग कॉलेजों के सहयोग से 30 आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया गया है। प्रथम चरण में 40 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए खेल और पाठ्य सामग्री का वितरण की गयी है।

चिनहट ब्लाक के शाहपुर आंगनबाड़ी केन्द्र के लामार्थियों से शुक्रवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल रुबरु हुयीं और उनकी बात को सुना और जरुरी निर्देश दिये। इसके अलावा जन प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी शुक्रवार को राजधानी के सभी विकास खण्डों के आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं से सीधा संपर्क किया। इन सभी ने लाभार्थियों से केन्द्र से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान बच्चों ने अपनी तोतली बोली मे उनको वह सारी जानकारियां दी जो उनको केन्द्र पर बतायी व सिखाई जा रही है। इस दौरान बच्चों, गभवती महिलाओं व ऐसी माताएं जिनके बच्चे कुपोषण के जद से बाहर आ चुके है। उन्हें ए0के0टी०यू0 द्वारा पोषण किट एवं बच्चों के लिए खेल पाठ्य सामग्री प्रदान की गयी। इस अवसर पर सासंद कौशल किशोर, बक्शी
का तालाब क्षेत्र के विधायक अविनाश त्रिवेदी, ए0के०टी०यू0 के रजिस्ट्रार, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी  सुधाकर शरण पाण्डेय तथा जनप्रतिनिधि विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर राज्यपाल महोदया ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करें कि गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए मिलने वाली सहायता राशि का इस्तेमाल वह अपने पौष्टिक खान-पान के लिए करें। जनप्रतिनिधियों को भी इस ओर ध्यान देना होगा कि वह बच्चों की पढाई के साथ उनके स्वास्थ्य के लिय जरुरी खेलकूद की सुविधाओं को भी सुनिश्चित करायें। कुल 08  ब्लॉक के 40 आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को सामग्री का वितरण किया गया। इस सामग्री में फल, गेम बाक्स, रिंग, झूलने वाले घोड़े, एजूकेटिव मैप, क्ले, रिंम्स, व्हाइट बोर्ड, पंचतन्त्र की कहानियां आदि थी।

इस क्रम में सरोजनीनगर ब्लॉक में विरुरा आंगनबाड़ी केन्द्र पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, गोसाईगंज ब्लाक के माढ़रमऊ केन्द्र पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक श्रीमती सारिका मोहन, बक्शी का तालाब ब्लाक के सोनवां आंगनबाड़ी केन्द्र पर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, मोहनलालगंज ब्लाक के लालपुर आंगनबाड़ी केन्द्र पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, मलिहाबाद ब्लाक के मुजासा-2 आंगनबाड़ी केन्द्र पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार की अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा एस0 चौहान, काकोरी ब्लॉक के दसदोई आंगनबाड़ी केन्द्र पर लखनऊ मण्डल के आयुक्त महोदय रंजन कुमार और माल ब्लॉक के गुमसेना आंगनबाड़ी केन्द्र पर ए0के०टी०यू० के कुलपति नंदलाल सिंह द्वारा निरीक्षण किया गया एवं साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन भी किया गया। इस कार्यक्रम में सभी विभागों को अधिकारी, कर्मचारी एवं यूनिसेफ की मण्डलीय समन्वयक अधिकारी उपस्थित रहे।