अनाथ बच्चों को बालिग होने तक 4000 रुपये प्रतिमाह देगी यूपी सरकार : सीएम योगी



लखनऊ (डेस्क)  - कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों को संरक्षण और उनकी देखभाल करने के लिए सीएम योगी ने बड़ा फैसला किया है। सीएम योगी ऐसे बच्चों के लिए एक विशेष योजना को लागू करने जा रहे हैं। सीएम योगी ने बताया कि कोविड में अनाथ बच्चों के लिए यूपी सरकार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के नाम से योजना लागू करेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना काल में मौत हो गई है और, ऐसे बच्चों की यूपी सरकार देखभाल करेगी।

उन्होंने कहा है कि यूपी सरकार इन बच्चों को बालिग होने तक 4000 रुपये महीने वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाएगी। साथ ही सीएम योगी ने बताया कि 10 साल से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनका कोई केयर टेकर नहीं है, उनके आवास की व्यवस्था बाल गृह में की जाएगी, जिसका खर्च भी प्रदेश सरकार उठाएगी।

सभी नागरिकों को सुरक्षा कवर जल्द : मुख्यमंत्री ने शनिवार को टीम-9 के साथ वर्चुअल बैठक में कहा कि टीकाकरण ही कोविड से बचाव का सुरक्षा कवर है। अब तक 3424355 लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली है, 14243355 लोगों ने टीके का पहला डोज लिया है। इस तरह कुल 17667710 लोगों को वैक्सीन का कवर मिल चुका है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के 1822374 लोगों ने अब तक टीका कवर प्राप्त किया है। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों, न्यायिक सेवा, शिक्षकों, राज्य कर्मचारियों, बैंक कर्मियों, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए विशेष बूथ बनाए जा रहे हैं। लक्ष्य के मुताबिक हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन है। राज्य सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से संपर्क में है।