मुख्य सचिव ने दिए खास निर्देश, कहा- जुलाई में रोजान 25 लाख वैक्सीन डोज देने की कार्ययोजना बनाएं



लखनऊ - उत्तर प्रदेश में जुलाई से 25 लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाने का लक्ष्य की कार्य योजना बनाने के लिए मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी दिशा निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि, जून में एक करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है तथा इस समय 4 लाख वैक्सीन रोज लग रही हैं। प्रतिदिन 25 लाख वैक्सीन डोज देने के लिए बड़े पैमाने पर कोल्डचेन, सेशन्स, वैक्सीनेटर्स आदि की व्यवस्था करनी होगी।

जानकारी के मुख्य सचिव मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। इस बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज, नगर विकास विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ कोविड-19 के संक्रमण की अद्यतन स्थिति, वैक्सीनेशन की प्रगति आदि की विस्तार से समीक्षा की गयी।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए विकासखण्ड एवं नगरीय निकाय में क्लस्टर बनाये जाने होंगे, जिनमें वैक्सीनेशन ड्राइव से ठीक तीन दिन पहले जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार कर अगले तीन दिन तक वैक्सीनेशन का कार्य करना होगा।

उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रमों में लोगों की भ्रान्तियों का निवारण किया जाये तथा जागरूक गणमान्य नागरिकों व जनप्रतिनिधियों का भी इस कार्य में सहयोग लिया जाये। प्रचार-प्रसार के कार्य में ए.एन.एम., आशा कार्यकत्री, आगनबाड़ी वर्कर्स, लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारियों आदि को भी लगाया जाये।