चारबाग सहित नौ रेलवे स्टेशनों पर जल्द लागू होगा कंप्यूटरीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम



लखनऊ - उत्तर रेलवे प्रशासन लखनऊ मंडल के चारबाग स्टेशन सहित करीब नौ स्टेशनों पर जल्द ही कम्प्यूटीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (सीपीएमएस) लागू करने जा रहा है। पार्सल बुकिंग की सुविधा कम्प्यूटीकृत होने से ट्रेनों में पार्सल की बुकिंग से लेकर डिलेवरी तक की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी।

रेलवे प्रशासन लखनऊ के चारबाग स्टेशन सहित अयोध्या कैंट, शाहगंज, वाराणसी, रायबरेली, प्रतापगढ़, जौनपुर जंक्शन, सुल्तानपुर और प्रयाग घाट संगम स्टेशनों पर जल्द ही कम्प्यूटीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके लिए कार्य तेजी से चल रहा है। पार्सल बुकिंग की सुविधा कम्प्यूटीकृत होने से ट्रेनों में पार्सल की बुकिंग से लेकर डिलेवरी तक की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी। कम्प्यूटीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम लागू होने पर पार्सल करते समय रेलवे पैकेजों पर बारकोड लगाएगा। इससे यात्री अपने पार्सल की ट्रैकिंग आसानी से कर सकेंगे और पार्सल सम्बंधित शिकायतें भी कम होंगी। बीते दिसम्बर माह तक पार्सल से कुल 7.87 करोड़ रुपये की आय हुई है जो पिछले वर्ष की तुलना में 112 प्रतिशत अधिक है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि चारबाग सहित लखनऊ मंडल के कई स्टेशनों पर कम्प्यूटीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम जल्द लागू होने जा रहा है। इसके लिए कार्य तेजी से चल रहा है। कम्प्यूटीकृत पार्सल बुकिंग शुरू होने से ट्रेनों में बुकिंग से लेकर डिलेवरी तक की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी।

लखनऊ-कासगंज अनारक्षित ट्रेन 24 जनवरी को नियंत्रित करके चलाई जाएगी : पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन कानपुर अनवरगंज-कासगंज सेक्शन के दरियावगंज-पटियाली स्टेशनों के बीच सब-वे का निर्माण कार्य करने जा रहा है। इसके चलते लखनऊ जंक्शन-कासगंज अनारक्षित ट्रेन 24 जनवरी को रुद्रायन स्टेशन पर नियंत्रित करके चलाई जाएगी। रेलवे प्रशासन के मुताबिक, पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के कानपुर अनवरगंज-कासगंज सेक्शन के दरियावगंज-पटियाली स्टेशनों के बीच सब-वे का निर्माण कार्य होने जा रहा है। इसके चलते 24 जनवरी को 05379 लखनऊ जंक्शन-कासगंज अनारक्षित ट्रेन रूदायन स्टेशन पर 15 मिनट नियंत्रित कर (रोककर) चलाई जाएगी।