इस तरह स्मार्टफोन से बढ़ाएं अपना व्यवसाय



डिजिटल मार्केटिंग केवल एक मार्केटिंग गतिविधि नहीं है, यह आपके दैनिक जीवन और आपके छोटे व्यवसाय में भी लागू हो सकती है। इससे आप अपने छोटे स्टोर, गृह व्यवसाय आदि की बिक्री बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।  यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने वर्तमान छोटे व्यवसाय या गृह व्यवसाय से कमाई बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कैसे कर सकते हैं |

गूगल प्रोफ़ाइल  ( गूगल माय बिजनेस ) बनाएं : चूंकि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को प्राप्त  के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, इसलिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।इसके लिए आप गूगल मेरा व्यवसाय (My Business ) जिसका अब नाम बदलकर गूगल प्रोफ़ाइल(Google Profile) का उपयोग कर सकते हैं । आप अपने स्मार्ट होम का उपयोग करके आसानी से अपनी जीमेल आईडी के माध्यम से एक गूगल प्रोफाइल बना सकते हैं।

गूगल प्रोफाइल गूगल मैप्स से जुड़ा है। एक बार जब आपका गूगल माय बिजनेस बन जाता है  तो यह गूगल मैप् पर स्वतः प्रकाशित हो जाता है। विज़िटर या संभावित ग्राहक गूगल मैप् का उपयोग करके और आपकी व्यापार प्रविष्टि पर समीक्षाएं डालकर आपके व्यावसायिक स्थानों तक पहुंच सकते हैं।


गूगल अलर्ट : यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके व्यवसाय के साथ क्या होता है तो आपने अपने व्यवसाय के नाम के साथ एक गूगल अलर्ट बना सकते हैं  और तत्काल, दैनिक, साप्ताहिक और मासिक आधार पर अपने व्यवसाय से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं । निश्चित रूप से, यह टूल आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगा। गूगल अलर्ट उपयोग करने के लिए पूरी तरह से निःशुल्क टूल है |


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाएं : अब सोशल मीडिया का जमाना है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, और लिंक्डइन ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपने व्यवसाय के लिए पेज बना सकते हैं और अपने दर्शकों के अनुसार जब चाहें अपने व्यवसाय से संबंधित पोस्ट बना सकते हैं।

फेसबुक सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां बिजनेस पेज और ग्रुप बनाए जा सकते हैं और पोस्ट फ्री में अपडेट किए जा सकते हैं। यदि आप अपनी पोस्ट का प्रचार करना चाहते हैं, तो फेसबुक न्यूनतम लागत पर इसे बढ़ावा देने की पेशकश करता है।

वहीं ट्विटर एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग व्यवसायों द्वारा उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। छोटे व्यवसाय के मालिक भी अपना ट्विटर हैंडल बना सकते हैं और अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ट्वीट और री-ट्वीट कर सकते हैं।

फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम भी सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग आपके व्यवसाय को मुफ्त में बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। इंस्टाग्राम,  इंस्टाग्राम फ़ीड और इंस्टाग्राम टीवी (IGTV) प्रदान करता है। यदि आपका वीडियो 1 मिनट से अधिक का है, तो यह स्वचालित रूप से इंस्टाग्राम टीवी पर प्रकाशित हो जाएगा। आप अपने व्यवसायों से संबंधित अपनी छवियों को भी साझा कर सकते हैं।

पिंटरेस्ट सबसे बड़ा इमेज-शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। पिंटरेस्ट आपके मोबाइल के माध्यम से छवियों और वीडियो को आसानी से साझा करने की पेशकश करता है। पिंटरेस्ट भी छोटे व्यापार मालिकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

लिंक्डइन पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। लिंक्डइन प्लेटफॉर्म प्रोफाइल, कंपनी पेज और ग्रुप बनाने की भी पेशकश करता है। छोटे व्यवसाय के मालिक अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से भी प्रोफाइल, कंपनी पेज बना सकते हैं और लिंक्डइन समूहों का उपयोग कर सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म और सेवाएं बिल्कुल मुफ्त हैं।


सोशल मीडिया पर लोगों (और ब्रांड्स) को टैग करें : सोशल मीडिया ब्रांड और ऐसे लोगों को टैग करने का विकल्प देता है जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं और आपके व्यवसाय की पहुंच बढ़ाते हैं। आप हैशटैग सर्च प्लेटफॉर्म और ट्रेंडिंग हैशटैग से हैशटैग प्राप्त कर सकते हैं।


एक ईमेल मार्केटिंग योजना विकसित करें : आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपने व्यावसायिक उत्पाद और सेवाओं से संबंधित ईमेल भेज सकते हैं। आप मेल चिंप, सेंड ग्रिड, जोहो आदि का उपयोग कर सकते हैं। ये ई-मेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म लगभग 2000 संपर्क ईमेल मुफ्त प्रदान करते हैं।


डेटा से भरपूर इन्फोग्राफिक्स बनाएं : आप अपने व्यवसाय के लिए इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं जो फायदेमंद होगा. पिक्साबे, पेक्सल्स, फ्री स्टॉक प्लेटफॉर्म लाइसेंस-मुक्त छवियां प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इन्फोग्राफिक्स आपके स्मार्टफ़ोन के माध्यम से बिना किसी लागत के बनाया जा सकता है जिसे आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं।


मुफ़्त विज्ञापन प्रोमो क्रेडिट का उपयोग करें : गूगल, फेसबुक और अन्य तकनीकी कंपनियां समय-समय पर छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए प्रचार कोड प्रदान करती हैं। आपको ऑफर्स पर नजर रखनी चाहिए और अपने बिजनेस के लिए अप्लाई करना चाहिए। गूगल स्थानीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए 2000 रुपये की पेशकश करता है।


एक ब्लॉग शुरू करें और  उपयोगी वीडियो पोस्ट करें : आप अपने व्यवसाय के लिए एक ब्लॉग या व्लॉग (वीडियो ब्लॉग) शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग बिल्कुल मुफ्त हैं और आप ब्लॉगिंग का उपयोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉगिंग के लिए गूगल कीवर्ड और गूगल ट्रेंड के माध्यम से कीवर्ड खोज सकते हैं और आप अपने व्यवसाय को मुफ्त ब्लॉगिंग पद्धति के माध्यम से बढ़ावा दे सकते हैं।


वीडियो मार्केटिंग : आजकल, वीडियो मार्केटिंग ग्राहकों को आकर्षित करने, हासिल करने और बनाए रखने की एक लोकप्रिय तकनीक है। यूट्यूब सहित कई वीडियो निर्माण और वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका उपयोग आपके व्यवसाय के लिए वीडियो बनाने के लिए किया जा सकता है। आप इनवीडियो या lumane5 के माध्यम से अपना वीडियो बना सकते हैं।

यूट्यूब और यूट्यूब शॉर्ट्स सबसे अच्छे वीडियो मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपने व्यवसाय के वीडियो साझा कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। यदि आप उनके मापदंडों को भी प्राप्त करते हैं, तो Youtube आपके वीडियो पर मुद्रीकरण विकल्प प्रदान करता है।


व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट : व्हाट्सएप व्यवसाय खाते बनाने की भी पेशकश करता है जिसका उपयोग छोटे व्यवसाय के मालिक कर सकते हैं। व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट आपके व्यवसाय के बारे में पता और मानचित्र स्थान, समय, वेबसाइट, सूचनाएं, चैट, स्वचालित उत्तर आदि सहित विवरण जोड़ने की पेशकश करता है। व्हाट्सएप व्यवसाय खाता व्यवसाय के लिए बहुत लोकप्रिय है।

लेखक के बारे में:
अनिमेश शर्मा एक अनुभवी डिजिटल मार्केटर, विशेषज्ञ, सलाहकार, लेखक, ट्रेनर और स्पीकर हैं। उन्हें डिजिटल मार्केटिंग में 15 साल का अनुभव है । अनिमेष शर्मा ने अपनी बी.टेक स्नातक की उपाधि डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या, उत्तर प्रदेश से सूचना प्रौद्योगिकी में प्राप्त की और बाद में लखनऊ विश्वविद्यालय से  ई-बिजनेस में एमबीए की डिग्री हासिल की। अनिमेश शर्मा लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब से डिजिटल मार्केटिंग में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी का अध्ययन भी  कर रहे हैं।