स्वास्थ्य केंद्रों पर लगी आयुष्मान सभा



कानपुर - आयुष्मान भव: अभियान के तहत दो अक्टूबर यानि सोमवार को जनपद के नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों सहित ग्राम सभा स्तर पर आयुष्मान सभा का आयोजन किया गया। प्रमुख सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में स्वास्थ्य सेवाओं एवं योजनाओं के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने केउद्देश्य से सभा का आयोजन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ। स्वास्थ्य विभाग के अलावा, पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, ग्राम विकास, समाज कल्याण एवं स्वयं सहायता समूह द्वारा इसमें प्रतिभाग किया गया।
 
सीएमओ डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि सभी ग्राम सभाओं में आयुष्मान सभा का शुभारंभ प्रधान द्वारा किया गया । दूसरी और नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों में सभासदों द्वारा शुभारम्भ हुआ। सभा में जनसमुदाय तो आमजन के साथ ही ग्राम प्रधान, वीएचएसएनसी के सदस्य, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी, टीबी चैंपियन, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, ट्रीटमेंट सपोर्टर, और पूर्ण प्रतिरक्षित बच्चे के माता-पिता आदि शामिल हुए। इस मौके पर सीएचओ एवं एएनएम के द्वारा उच्च रक्तचाप, मधुमेह, की जांच, सिकल सेल एनीमिया एवं नियमित टीकाकरण के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग ही की गयी ।

टीबी उन्मूलन पर भी हुई  बात : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डॉ. आरवी सिंह ने बताया कि आयुष्मान सभा में क्षय रोग, टीबी मुक्त पंचायत के बारे में जानकारी देने के साथ ही टीबी मरीजों को नियमित दवा के सेवन और निक्षय पोषण योजना के बारे में बताया गया । टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया ।

आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी  बनायीं गयीं : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला कार्यक्रम समंवयक डॉ. सुधाकर ने बताया कि आशा कार्यकर्ता एवं पंचायत सहायक द्वारा लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया एवं लोगों को स्वयं से आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी दी गयी। इसके साथ ही जो कार्ड बन चुके हैं उनका वितरण किया गया। इसके अलावा जो अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से आबद्ध हैं उनकी जानकारी भी दी गयी । इस मौके पर लोगों की आभा आईडी बनाई गयी  एवं आधार कार्ड के माध्यम से खुद से आभा आईडी बनाने की प्रक्रिया के बारे में लोगों को बताया गया ।

अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर भी हुई  चर्चा : जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक योगेंद्र पाल ने बताया की  उपस्थित जनसमुदाय को एम्बुलेंस सेवा 102,108 एवं एएलएस के बारे में भी बताया गया । साथ ही एनीमिया मुक्त भारत, नियमित टीककरण एवं मिशन इंद्रधनुष के बारे में बताते हुए, टीकाकरण न कराने पर इसके दुष्प्रभावों पर भी चर्चा हुई । हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दी जाने वाली सेवाओं एवं जांचों के बारे में जानकारी दी गयी । इस मौके पर संचारी रोगों से बचाव, नशा मुक्ति, स्वच्छ पेयजल का सेवन, स्वच्छता, स्वस्थ जीवन शैली अपनाने एवं योग के बारे में लोगों को बताया गया ।  इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कुपोषित बच्चों को पहचानने के लिए कुपोषण के लक्षणों के बारे में भी बताया गया । सभा के अंत आगामी दो माह में दिए गए सूचकांकों को प्राप्त करते हुए आयुष्मान ग्राम घोषित किये जाने हेतु  शपथ भी दिलायी गयी ।